Bhamashah Swasthya Bima Yojana

असल में किसी भी प्रदेश की उन्नति तभी सच साबित होती है जब उसके आम नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं का अभाव ना हो। राज्य का धर्म होता है कि वह अपने लोगों की सेवा के लिए कम से कम मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करे। इन ही मूलभूत सुविधाओं में से एक स्वास्थ्य बीमा भी है। इससे पहले तक आप और हम यही सुनते आए थे कि विदेशों में वहां की सरकारों की ओर से आमजन का स्वास्थ्य बीमा अनिवार्य रूप से किया जाता है। जिसके तहत उस देश के नागरिकों का चिकित्सा खर्च वहां की सरकारें ही उठाती है। लेकिन विगत 2 वर्षों से यह सुविधा राजस्थान प्रदेश के आमजन को भी मिल रही है। प्रदेश की बागड़ोर संभाल रही जनसेवक और लोकप्रिय मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सोच और प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है।

Bhamashah Swasthya Bima Yojana 

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वह कर दिखाया जो देश और देश के राज्यों की सरकारें अभी तक सोच रही होंगी। राजस्थान के लोग वाकई खुशनसीब है कि उन्हें प्रदेश के मुखिया के रूप में एक ऐसी मुख्यमंत्री मिली है जो प्रदेश के आम नागरिकों की बेहतरी किसमें हैं और आमजन का जीवन कैसे बदलकर अच्छा किया जा सकता है बखूबी जानती हैं। झूठे वादे कर सत्ता में आना और 5 साल राज कर चले जाना, अब तक कई सरकारें ऐसा ही करती रही। लेकिन जनसेवा के भाव से राजनीति में आई वसुंधरा राजे ने जनता के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई है। यही वजह है कि उनकी दूरगामी सोच और उनके द्वारा लिए गए फैसलों से वे सख्त राजनीतिज्ञ के रूप में पहचान रखती है। उनके लिए आमजन हित सर्वोपरि है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कई ऐसे ‘सर्वहिताय’ वाले प्रशंसनीय कार्य किए हैं जिनकी बराबरी प्रदेशों की सरकारें कभी नहीं कर पायेगी। आइये जानते हैं उनकी ऐसी ही ऐसी खास योजना के बारे में… Bhamashah Swasthya Bima Yojana 

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा प्रदेश के 7 करोड़ लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए बजट भाषण 2014-15 में स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की गई थी, जिसकी अनुपालना में दिनांक 13 दिसम्बर, 2015 से भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की राजस्थान में शुरूआत हुई। Bhamashah Swasthya Bima Yojana 

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ चुनिंदा निजी (प्राइवेट) अस्पतालों में भी ये सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सीएम राजे का प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च को कम करना इस योजना का परम उद्देश्य है।

Read More: हार के बाद बौखलाए कैप्टन कोहली प्लेइंग इलेवन के सवाल पर पत्रकारों से भिड़े.

योजना के लिए पात्रता और इसके फायदे

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल परिवार इस योजना में पात्र माने जाते हैं। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष सामान्य बीमारियों के लिए 30 हज़ार तथा गंभीर बीमारियों के लिए 3 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिसमें अस्पताल में भर्ती के दौरान हुए खर्च के अलावा भर्ती से 7 दिन पहले से 15 दिन बाद तक का खर्च शामिल किया जाता है। राजे सरकार की इस योजना में 1715 बीमारियों को शामिल किया गया है। इनके अतिरिक्त नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी तथा साइकियाट्री सहित 300 से अधिक स्पेशियलिटी उपचार के नए पैकेज भी जल्द ही जोड़े जाने हैं। इससे पहले चल रही योजनाओं में केवल दवाइयां और जांच ही कैशलेस मिलती थीं, लेकिन अब भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में जांच, इलाज, डॉक्टर की फीस, ऑपरेशन आदि सब शामिल किये गए हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा ओ.पी.डी. व कैशलेस दवाओं के वितरण की व्यवस्था भी पहले से ज़्यादा बड़े स्तर पर की गई है। राजस्थान की यह स्वास्थ्य बीमा योजना देश के अन्य राज्यों की इस तरह की योजनाओं से कहीं बेहतर है। इसमें बीमारियों और जांचों की संख्या और निश्चित राशि भी अन्य राज्यों से ज़्यादा है।

ऐसे पा सकते हैं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का आसानी से लाभ

सभी सरकारी और सरकार द्वारा लिस्टेड प्राइवेट अस्पताल में भर्ती के समय वहां उपस्थित ‘स्वास्थ्य मार्गदर्शक’ मरीज़ और परिजनों की मदद करते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपना भामाशाह कार्ड अस्पताल प्रशासन को देना होता है। उसके बाद की सारी प्रक्रिया की जि़म्मेदारी अस्पताल प्रशासन की होती है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से 18 लाख से ज्यादा मरीज़ों ने कैशलेस इलाज कराया है। इस योजना में 4.5 करोड़ लोगों का अब तक बीमा कवर किया जा चुका है। राजे सरकार अब तक 18 लाख से ज्यादा मेडिकल पैकेजों का 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का बीमा क्लेम कर चुकी है। यह योजना देश का एकमात्र ‘स्वास्थय कोष’ भी है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेश के आमजन के लिए बेहद कारगार साबित हो रही है।

 


भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल सरकार अस्पतालों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें


 

 


भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें


 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here