Government Schemes

राजस्थान सरकार जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए नया और नायाब तरीका अपना रही है। वर्तमान सरकार प्रदेश के लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान करने में जुटी हुई है। यह काम कोई और नहीं बल्कि प्रदेश की मुखिया वसुंधरा राजे खुद कर रही है। मुख्यमंत्री ‘जनसंवाद’ कार्यक्रम के तहत​ विधानसभा क्षेत्रवार लोगों की समस्याएं खुद सुनती है और मौके पर ही उनका उचित निस्ताकण करने की निर्देश देती है। Government Schemes

Government Schemes

प्रदेश के कई जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में अब ​तक किए जनसंवाद में बड़ी संख्या में लोगों की समस्याओं का निपटारा ​किया गया है। यह कार्यक्रम लोगों के लिए बेहद राहत का काम कर रहा है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इनदिनों चार दिवसीय चित्तौड़गढ़ जिले के दौरे पर हैं। दौरे के तीसरे दिन मंगलवार को बड़ी सादड़ी विधानसभा क्षेत्र की जनता के लिए डूंगला में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में आए लोगों ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से मिल रहे लाभ के लिए राज्य सरकार का आभार जताया।

Read More: एलडीसी भर्ती में एससी-एसटी कैंडिडेंट को न्यूनतम अंकों में 5% की छूट

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थी बच्चे आयुष खान की दादी ने अपने पोते के निःशुल्क हार्ट ऑपरेशन के बाद उसे नया जीवन मिलने पर मुख्यमंत्री राजे को दुआएं दी और कहा कि इस सरकार ने जो सुविधाएं गरीब लोगों को दी है वैसी सुविधाएं आज तक किसी सरकार ने नहीं दी। उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं पुष्पा और रूपा ने बताया कि पहले लकड़ी का चूल्हा जलाना पड़ता था। उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन मिलने के बाद अब आराम मिला है।

Government Schemes

मुख्यमंत्री ने यहां इस योजना के लाभार्थी बच्चों के परिजनों से संवाद किया और कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में नई घोषणा की है, जिसमें ऐसे बच्चे जिन्हें जन्मजात गंभीर हृदय संबंधी बीमारी है, उनका नि:शुल्क इलाज हो सकेगा।

सीएम ने की विज्ञान संकाय खोलने की घोषणा, बिलोदा से बारोठ तक बनेगी सड़क

जनसंवाद के दौरान लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री राजे ने निकुम्भ सीनियर सैकण्डरी स्कूल में विज्ञान संकाय खोलने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान कुछ लोगों ने बिलोदा से बारोठ तक सड़क बनाने की मांग की। इस पर सीएम राजे ने मौके पर ही पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियन्ता को इसका एस्टीमेट बनाकर भेजने के निर्देश दिए। Government Schemes

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों से संवाद के दौरान जब रामेश्वर लाल ने आखों में तकलीफ की बात कही, तो मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनकी जांच एसएमएस अस्पताल में कराकर ईलाज कराया जाए।

राजे ने लाभार्थियों से लिया फीडबैक, कहा योजनाओं का लाभ मिलने में देरी ना हो

मुख्यमंत्री राजे ने शुभशक्ति योजना की लाभार्थी बालिकाओं से संवाद के दौरान उनसे पूछा कि आवेदन करने के कितने समय के बाद पैसा मिला। इस पर लाभार्थी बालिका अपर्णा और उर्मिला ने बताया कि उन्हें 6 से 8 माह बाद पैसा मिला।

इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवेदन मिलने के बाद योजना का पैसा लाभार्थी को मिलने में देरी न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने पालनहार योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं अन्य योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया और योजनाओं का फीडबैक लिया। Government Schemes

मेधावी छात्राओं को लैपटॉप एवं स्कूटी की चाबी दी, लाभार्थियों को चैक सौंपे

मुख्यमंत्री राजे डूंगला में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम से पहले मेधावी छात्राओं को लैपटॉप एवं स्कूटी की चाबी दे रही थीं, तब राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़ी सादड़ी की मेधावी छात्रा फातेमा बोहरा ने राजे को बताया कि उसे हमारी बेटी योजना के तहत तीन साल से निःशुल्क शिक्षा का लाभ मिल रहा है। तब मुख्यमंत्री ने आत्मीयता भरे अंदाज में कहा कि ‘तुम तो मेरी बेटी हो’।

Government Schemes

दिव्यांग लाभार्थियों को हियरिंग एड एवं अन्य उपकरण बांटते समय मुख्यमंत्री ने दिव्यांग बालक युवराज को दुलार किया और उसके साथ फोटो खिंचवाई। राजे ने मेधावी छात्राओं को लैपटॉप, दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, स्मार्टकेन, श्रवण यंत्र तथा एमएसआईटी किट भी वितरित किए। उन्होंने संनिर्माण श्रमिक कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को चैक सौंपे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here