vasundhara-raje

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान को देश के अग्रणी राज्य होने का खिताब मिल चुका है। आज के चार साल पहले राजस्थान जिस पायदान पर खड़ा था वहां से प्रदेश के विकास की ओर कदम बढ़ाना बहुत मुश्किल था लेकिन मुख्यमंत्री राजे के दूरदर्शी विजन ने राजस्थान की परिभाषा ही बदल दी। आज राजस्थार रेगिस्थान वाला बंजर क्षेत्र ना होकर चहुंओर हरियाली लहराने वाला समृद्ध प्रदेश बन चुका है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कई दफा कह चुकी है की राजस्थान सरकार ने आम आदमी को राहत देने के लिए शिक्षा, सड़क, परिवहन, बिजली और कृषि क्षेत्रों में विशेष काम किया है । एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा है कि

चुनावी वादों को तीन साल में किया पूरा, आगे भी करते रहेंगे

राजस्थान में चुनाव में डेढ़ साल का समय रह गया है। इन चुनाव में क्या फिर से एक बार भाजपा की सरकार बनेगी। इस पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कि हमे पूरा विश्वास है कि राजस्थान की जनता दोबारा भाजपा पर विश्वास जताएगी। उन्होने कहा की राजस्थान में भाजपा एक बार फिर से सरकार बनाएगी। हमने चुनाव के दौरान जो वादे किए थे उन सभी को पूरा किया है। हम लगातार राज्य में लोगों की स्थिती सुधारने के लिए जुटे है। अपने चुनावी घोषणा पत्र में हमने राज्य में 20 हजार किलोमीटर सड़क बनाने का वादा किया था । राज्य में वादे से कहीं अधिक चुनाव से पहले 30 हजार किमी सड़क बना लेंगे। एंटी एनकंबेसी के मुद्दे पर उन्होने कहा कि चुनाव काम के प्रदर्शन के आधार पर जीता जाता है आर हमने अच्छा काम किया है। मुख्यमत्री राजे ने कहा कि हमारी सरकार लागों की सरकार है जो भी कुछ हम है जनता की वजह से है। लोगों की सरकार में सहभागिता लगातार बढ़ी है हम लगातार इस संबंध में लोगों की राय लेते रहते है।

अराजकता फैलाने वाले को बर्दाश्त नही करेंगे

हाल ही में गोरक्षकों द्वारा पिटाई से हुई अलवर के पहलू खान की मौत के मामले में मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमारी सरकार अराजकता फैलाने वाली किसी भी बात को बर्दाश्त नही करेगी। इस मामले से सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होने कहा कि केरल में जान बूझकर आरएसएस और भाजपा के कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जाता है और आरोपियों पर कोई कार्रवाई नही की जाती। इस पर केरल सरकार व अन्य राजनीतिक दल मौन क्यों है? राज्य की जनता इसका फैसला करेगी कि उन्हे किसे चुनना है

न्याय आपके द्वार और जल स्वावलंबन अभियान से मिली लोगों का राहत

राजस्थान में भाजपा सरकार द्वारा साढ़े तीन सालों में किए गए कामों को लेकर उन्होने कहा कि हमने सत्ता में आने बाद कई प्रोजेक्ट शुरू किए है। इसमें शिक्षा, ऊर्जा, जल प्रबंधन, हर व्यक्ति को न्याय जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रमुखता से काम किया गया है । राज्य में किसी के साथ अन्याय न हो सबको न्याय मिले इसके लिए हमने न्याय आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत की। इसमें लोगों का सालों से अटके हुए लाखों मामले निपट गए। जल संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के शुरूआत की। इस अभियान के तहत लोगों ने ऐसी जगह बताई जहां पर जल संरक्षण किया जा सकता था जैसे जोहड़, तालाब, बावड़ी आदि। हमारी सरकार ने वहां पर जल प्रबंधन के लिए टैंक बनाए। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जयपुर को अभय योजना के तहत सीसीटीवी से लैस किया गया है इससे शहर में होने वाले अपराधों पर लगाम लगेगी।

अन्नपूर्णा भंड़ार बने गांवों में शहर जैसे मॉल

राज्य में आम जन को कम दरों में परिवार की जरूरत से जुड़े सभी उत्पाद एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाने के लिए राज्य में ही नही बल्कि देश में पहली बार अनूठी योजना अन्नपूर्णा भंड़ार योजना लागू की गई। राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के इतिहास में सार्वजनिक निजी सहभागिता का एक नया दौर शुरू हुआ है। इस योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में मॉल की तर्ज पर अन्नपूर्णा भंड़ार विकसित किए गये है। अन्नपूर्णा भंड़ार को एक तरह से रूरल मॉल्स का रूप दिया गया हैअन्नपूर्णा भंड़ार पर उपभोक्ताओं को 45 तरह के 350 से अधिक प्रकार के उत्पाद मिल रहे है। इनमें मुख्य रुप से खाद्य तेल, दाले, अचार, गुड, बिस्कुट, मसाले, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, वॉशिग पाउडर, शैंपू, टूथपेस्ट, पेन, नोटबुक, बल्ब, माचिस, चप्पल, फिनायल, आदि उपलब्ध कराएं जाएंगे। इस योजना की शुरूआत सितंबर 2015 से राज्य में शुरू कि जा चुकी है। अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा व उदयपुर में संचालित कि जा रही है। भविष्य में अन्नपूर्णा भंडारों पर खाद-बीज भंड़ार, बैंक संवाददाता, ई-मित्र व माइक्रो एटीएम की सुविधाएं भी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here