Goods service and tax

रोजगार की चाह में बैठे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्दी ही अब ढेरों नौकरियां आने वाली है। इन जॉब्स के दरवाजे जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स खोलेगा, जो मुमकिन है 1 जुलाई से पूरे देश में लागू हो जाए। कंपनियां और कारोबारी तैयारियों में जुट गए है। नए टैक्स सिस्टम के लिए अकाउंटेंट, टैक्स कंसल्टेंट्स को रखा जा रहा है।

24 अप्रैल से जीएसटी पास करने के लिए चलेगी विधानसभा

राजस्थान में भी वस्तु एवं सेवा कर बिल को पारित करने के लिए विधानसभा सत्र 24 अप्रैल से फिर से शुरू हो रहा है। विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने इसके लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार सदन की बैठकों में शासकीय विधायी कार्य किए जाएंगे। चौदहवीं विधानसभा का सत्र 30 मार्च को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई थी।

पांच करोड़ की सेवा चोरी या टैक्स चोरी पर गैर जमानती होगी सजा

जीएसटी बिल को संसद से मंजूरी मिलने के बाद पांच दिन पहले ही उसका मॉड़ल राजस्थान सरकार के पास भी पहुंच गया था। देश में इस बिल को एक जुलाई से लागू किया जा सकता है। इससे पहले प्रदेशों की विधानसभाओं में भी इसे पारित किया जाएगा। इस जीएटी के लागू हो जाने के बाद पांच करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी गैर जमानती अपराध बन जाएगी और पुलिस आरोपी को बिना वारंट के भी गिरफ्तार कर सकेगी।

सिर्फ एक टैक्स

केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर बिल कानून के मुताबिक यदि टैक्स योग्य वस्तु या टैक्स योग्य सेवाएं जिनमें टैक्स चोरी की रकम पांच करोड़ को पार कर जाती हैं तो यह संज्ञेय और गैर जमानती अपराध माना जाएगा। जीएसटी लागू होने से केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर, मूल्य वर्धित कर और अन्य स्थानीय चुंगियां एक ही टैक्स में शामिल हो जाएगी।

भारतीय इकोनॉमी के लिए जीएसटी अच्छा

वैसे, जीएसटी को भारतीय इकोनॉमी के हर क्षेत्र के लिए अच्छा बताया जा रहा है। आईक्या ह्युमन कैपिटल सॉल्यूशंस का कहना है कि इनडायरेक्ट टैक्स के इस नए दौर में प्रवेश के लिए 1 लाख टैक्स कंसल्टेंट्स की जरूरत होगी और जॉब्स में तेजी आएगी। जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में ई-कॉमर्स, रिटेलिंग, मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज, लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन, बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में बहुत सी नौकरियां आएंगी। इसके लिए की जाने वाली तैयारियों के तहत नए सॉफ्टवेयर बन रहे है और कुछ कंपनियां इन हाउस टीम भी बना रही है क्योंकि इसमें आईटी की बड़ी भूमिका होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here