National Highway in Rajasthan

राजस्थान सरकार प्रदेश का आधारभूत ढांचा सूधारने के लिए सड़कों के विकास को विशेष तरजीह दे रही हैं। हाल ही में राजस्थान को मुख्यमंत्री राजे ने 2 हजार 700 करोड़ से ज्यादा की सौगाते दी हैं। इसके अलावा जितनी भी घोषणाएं राज्य सरकार द्वारा कि जा रही हैं उन्हे पूरा किया जा रहा हैं। मंगलवार को सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान में विधानसभा में अनुदान मांगों पर चर्चा के बाद प्रदेश की सड़कों का ब्योरा सदन के सामने प्रस्तुत किया। मंत्री खान ने कहा कि देशभर में आज 4 किलोमीटर नेशनल हाईवे का निर्माण प्रतिदिन होता है जिसमें से 3 किलोमीटर यानी 75 प्रतिशत का निर्माण अकेले राजस्थान में किया जा रहा है।

सड़कों के निर्माण के लिए बजट में पूरी व्यवस्था
सार्वजनिक निर्माण मंत्री खान ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण स्तर पर ग्रामीण गौरव पथ, मिसिंग लिंक, पीएमजीएसवाई योजना हो या विश्व बैंक, एडीबी के ऋण द्वारा प्रदेश में उच्च गुणवत्ता के स्टेट हाईवे विकसित करने की बात हो अथवा राष्ट्रीय राजमार्गों के मामले में प्रदेश को देशभर में अव्वल बनाने की, राजस्थान तीन वर्ष में सड़क निर्माण के हर क्षेत्रा में आगे बढ़ा है। इसमें न सिर्फ नवीन सड़कों के निर्माण बल्कि पुराने सड़क तंत्र के रखरखाव के लिए भी राज्य के बजट में पूरी व्यवस्था की गई है।

अनुदान मांगे हुई ध्वनिमत से पारित
सानिवि मंत्री खान मांग संख्या 19 लोक निर्माण कार्य तथा मांग संख्या 21 सड़क एवं पुल पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे। बहस के बाद सदन ने लोक निर्माण कार्य की 19 अरब, 77 करोड़, 10 लाख, 10 हजार रूपए एवं सड़क एवं पुल की 61 अरब 82 करोड़, 58 लाख, 64 हजार रूपए की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी गई हैं।

जयपुर से गुजरात तक छह लेन के बनेंगे हाइवे

जयपुर से किशनगढ़, गुलाबपुरा, रतनपुर जाने वाले अहमदाबाद नेशनल हाइवे को 6 लेन किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल चुकी और केंद्र सरकार ने प्रोजेक्ट के लिए 5426 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनूस खान ने मंगलवार को विधानसभा में यह घोषणा की। खान ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो चुकी है और 18 से 20 महीने के भीतर इसका का पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश में हिन्दु आस्था के केंद्र 84 कोस गोरधन परिक्रमा मार्ग को 236 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here