vasundhara-raje

राजस्थान सरकार प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के हालातों को सुधारने के लिए लगातार प्रयासरत है। पिछले साढ़े तीन सालों में मुख्यमंत्री राजे ने विद्यालयों को आदर्श विद्यालयों के रूप में तब्दील किया है। आज प्रदेश की कोई भी ग्राम पंचायत ऐसी नही है जहां सुविधायुक्त आदर्श विद्यालय नही हो। मुख्यमंत्री राजे के प्रयासों से प्रदेश के नोनिहालों के शिक्षा के स्तर में सकारात्मक सुधार आया है। हाल में राज्य सरकार ने एक एमओयू किया है जिसके तहत राजस्थान के 550 सरकारी विद्यालयों में स्वच्छता और शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे बच्चों को पढ़ने का उचित माहोल प्राप्त होगा।

रोटरी इंटरनेशनल और राज्य सरकार के बीच हुआ एमओयू

राजस्थान सरकार और रोटरी इंटरनेशनल के बीच सोमवार को एक एमओयू किया है, जिसके तहत प्रदेश के 550 स्कूलों में स्वच्छता और शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।  वहीं इस विशेष सुविधा के साथ ही विद्यार्थियों, शिक्षकों और विद्यालय विकास समिति सदस्यों के लिए क्षमता संवर्धन संबधित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया।

government-schools

बच्चों को मिलेगी विशेष सुविधाएं

इस दौरान शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की उपस्थिति में एमओयू पर रोटरी इंटरनेशनल के अध्यक्ष रत्नेश कश्यप और राजस्थान प्राथमिक शिक्षा परिषद के आयुक्त जोगाराम ने हस्ताक्षर किए। शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने बताया कि एमओयू के तहत संबंधित विद्यालयों में हाइजीन, सेनिटेशन और सामुहिक हैंडवाश के साथ ही क्षमता संवर्धन के लिए विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

अजमेर, जयपुर और सीकर के बच्चे होंगे लाभान्वित

उन्होंने बताया कि रोटरी इंटरनेशनल द्वारा आरंभिक चरण में राज्य के अजमेर, जयपुर और सीकर जिलों के 10 ब्लॉक के 550 विद्यालयों में अतिरिक्त शौचालय, सामूहिक हैंड वाश और टॉयलेट में पेयजल की समुचित उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि जयपुर के 450 और अजमेर व सीकर के 50-50 विद्यालयों में रोटरी इंटरनेशनल जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए विशेष प्रबंध करेगी।  इसके तहत विद्यालयो में हाइजिन, सेनिटेशन और सामूहिक हैंडवाश जागरूकता के लिए विद्यार्थियों, शिक्षकों और विद्यालय विकास समितियों के सदस्यों को दक्ष-प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

mid-day-meal

शौचालयों में सुविधाओं का होगा विकास

मंत्री देवनानी ने बताया कि एमओयू के तहत जिन विद्यालयों में नामांकन वृद्धि हुई है, उस अनुपात में वहां अतिरिक्त टॉयलेट निर्माण, स्वच्छ पेयजल के लिए आरओ लगाने के साथ ही हाथ धोने के लिए चिन्हित क्षेत्र में विशेष सुविधाओं का विकास किया जाएगा। एमओयू के तहत रोटरी इंटरनेशनल विद्यालयों में पेयजल से संबंधित आवश्यक कनेक्शन और समुचित सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही लड़कियों के शौचालयों में स्वच्छता के लिए विशेष सुविधाओं का विकास भी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here