vasundhara-raje

राजस्थान सरकार की महत्वकांक्षी योजना भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का विस्तार किया गया है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर प्रदेशवासियों को गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रस्तावित महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना सम्पूर्ण राज्य में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना शुरु की गई। राज्य सरकार की इस योजना से लाभार्थी को कैशलेस सुविधायें सुलभ हो रही है। योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष सामान्य बीमारियों के लिए 30 हजार रुपये का बीमा व चिन्हित गंभीर बीमारियों हेतु 3 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा हैं। प्रतिवर्ष लगभग 400 करोड़ रूपये व्यय कर एक करोड़ परिवारों को 3 लाख करोड़ रूपये का बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा हैं। सामान्य बीमारियों के 1 हजार 45 पैकेज व क्रिटिकल बीमारियों के 500 पैकेज तैयार करने के साथ ही राजकीय अस्पतालों और निजी अस्पतालों के लिए आरक्षित 173 पैकेज निर्धारित किये गये हैं। राज्य सराक ने अब इस पैकेज को बढ़ाया है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 300 से अधिक नए पैकेज शामिल करने को हरी झंडी दी है।

173 से बढ़ाकर 473 पैकैज हुए जिनका मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री राजे प्रदेशवासियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है इसीलिए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की सफलता को देखते हुए इसमें मिल रहे बीमारियों के पैकेज को बढ़ाया गया है। अब प्रदेश के जरूरतमंद लोगों को 473 प्रकार के बीमारियों का का निशुल्क उपचार सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में मिल सकेगा। मुख्यमंत्री राजे ने योजना से जुड़े अधिकारियों को इस लोकप्रिय फ्लैगशिप योजना को और अधिक बेहतर तरीके से लागू करने के निर्देश दिए हैं। अब इस योजना में नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी तथा साइकिआट्री सहित अन्य स्पेशियलिटी उपचार के पैकेज जोड़ा गया है।

bsby-meeting

कम लागत में मरीजों को मिले बेहतरीन उपचार

मुख्यमंत्री राजे शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राजस्थान की स्वास्थ्य बीमा योजना दूसरे प्रदेशों की बीमा योजनाओं के मुकाबले सस्ती है। उन्होंने विभिन्न बीमा पैकेजों का तुलनात्मक अध्ययन कर उन्हें अधिक सस्ता और बेहतर बनाने का सुझाव दिया, ताकि कम से कम लागत में मरीजों को बेहतरीन उपचार उपलब्ध कराया जा सके।  मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना प्रदेशवासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी है, इसलिए इसका कवरेज बढ़ाया जाए तथा अधिकाधिक निजी अस्पतालों को इसमें शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

500 करोड़ के दावों का किया जा चुका है भुगतान

आपकों बता दे कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमाय योजना के तहत अब तक प्रदेश में 633 करोड़ रूपये मूल्य के 12,17,656 दावे पेश किए गये हैं। इनमें से लगभग 500 करोड़ रूपये मूल्य के करीब 10 लाख दावों के भुगतान स्वीकृत हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन औसतन 3500 दावे पेश किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here