ramnath-kovind

भारत के नवनियुक्त राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज संसद के सेंट्रल हॉल में दोपहर 12:15 बजे पद की गरिमा की शपथ ली। भारतीय उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जगदीश खेहर ने उन्हें शपथ दिलवाई। सुबह राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि अर्पित करके कोविंद ने अपने आज के दिन की शुरुआत की। रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में राज्यसभा के सभापति, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद के सभी सदस्य और भारत सरकार के प्रमुख असैन्य और सैन्य अधिकारी सम्मिलित हुए। शपथ ग्रहण करने के बाद प्रणब मुखर्जी ने अपनी राष्ट्रपति की कुर्सी पर नवनियुक्त राष्ट्रपति कोविंद को अपनी कुर्सी पर बैठाया। इसके बाद नए राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने संसद के सेंट्रल हॉल में अपना सम्बोधन दिया।

ऐसा रहा नए राष्ट्रपति कोविंद का दिनभर का कार्यक्रम:

  • आज सवेरे 30 बजे रामनाथ कोविंद राजघाट पहुंचे। वहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद कोविंद 11.15 बजे राजघाट से सीधे राष्ट्रपति भवन में जाकर प्रणब मुखर्जी से मिले।
  • सुबह 45 बजे रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी अपने प्रेसिडेंशियल बॉडी गार्ड्स के साथ राष्ट्रपति भवन से शपथ ग्रहण समारोह के लिए संसद की ओर रवाना हुए।
  • दोपहर 15 पर देश के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेकर नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी सांसदों और विशिष्टजनों को सम्बोधित किया।
  • अपने छोटे से सम्बोधन के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और रामनाथ कोविंद एकसाथ शाही बग्घी पर सवार होकर संसद से राष्ट्रपति भवन गए। राष्ट्रपति भवन में उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई।
  • इसके बाद नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना कार्यभार संभाला।
  • दोपहर करीब 2:15 बजे रामनाथ कोविंद, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके नए आवास 10 राजाजी मार्ग छोड़ने गए। इसी आवास पर पहले भारत एपीजे अब्दुल कलाम रहा करते थे।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सम्मिलित हुई शपथ समारोह में:

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भी आज मंगलवार को नई दिल्ली के संसद भवन में आयोजित हुए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। मुख्यमंत्री राजे ने श्री रामनाथ कोविंद को देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर अपनी तथा राजस्थान की जनता की ओर से बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल ऐतिहासिक रहेगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में श्री रामनाथ कोविंद जब राजस्थान आए थे, तो उनके सरल तथा मिलनसार व्यक्तित्व से सभी प्रभावित हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री कोविंद का सरल व्यक्तित्व, उनकी असाधारण जीवन यात्रा तथा सार्वजनिक जीवन में अर्जित उनके अनुभव सभी के लिए प्रेरणादायी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here