गर्मी ने तीखे किए तेवर : आज से 4 दिन प्रदेश में चलेगी लू, 17 जिलों में अलर्ट

    0
    234

    जयपुर। राजस्थान में बुधवार से मौसम बदलेगा और 4 दिन तक लू चलेगी। इसी के साथ तापमान भी 3 डिग्री तक बढ़ेगा। मौसम विभाग ने बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, कोटा, जैसलमेर, बूंदी, पाली, बारां, जोधपुर, नागौर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालौर, राजसमंद, झालावाड़, गंगानगर, हनुमानगढ़ में लू का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेशभर में मंगलवार को चूरू सबसे गर्म क्षेत्र रहा है। वहां पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिन गर्मी से राहत मिलने के आसार बिल्कुल नहीं है। इन 4 दिनों में प्रदेश के अधिकांश इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ लू चलने की भी संभावना है। 23 मई तक प्रदेश के अधिकार हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ लू चल सकती है।

    आज से चल सकता है लू
    मौसम विभाग ने बुधवार से प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी है। इस चेतावनी के अनुसार पूर्वी राजस्थान में कोटा, बूंदी और बारां जिले में लू चल सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर और पाली क्षेत्र में लू चलने की संभावनाएं है।

    मानसून के आने में 13 दिन की देरी
    उल्लेखनीय है कि मौसम में लगातार हो रहे आमूलचूल परिवर्तन के कारण इस बार मानसून देश में 5 दिन देरी से आएगा। वहीं राजस्थान में मानसून इस बार 13 दिन की देरी से 28 जून को प्रवेश करेगा। मौसम विभाग के अनुसार राहत की बात यह है कि मानसून आएगा भले ही देरी से, लेकिन पूरे प्रदेश में समय से पहले छा जाएगा।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here