मुख्यमंत्री राजे श्रीगंगानगर दौरे पर, सूरतगढ़ में किसानों के लिए की बड़ी घोषणा

    0
    1229
    vasundhara raje in sri ganganagar

    वर्तमान राजस्थान सरकार प्रदेश के लोगों की समस्याओं का निपटान करने के लिए ‘जनसंवाद’ कार्यक्रम, शिविरों का आयोजन सहित विभिन्न माध्यमों का सहारा ले रही है। ताकि प्रदेश के लोगों की शिकायतों को जल्द से जल्द हल किया जा सके। वसुंधरा राजे सरकार का जनसंवाद और सरकार आपके द्वार कार्यक्रम जनता के लिए बेहद कारगर साबित हो रहे हैं। जनसंवाद कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे खुद विधानसभा क्षेत्र का दौरा करती है और वहां संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सभी समस्याओं को ध्यान से सुनकर उनका अतिशीघ्र समाधान करने की दिशा में काम करती है। जनसंवाद कार्यक्रम में लोग मुख्यमंत्री से सीधे तौर पर मिलकर अपनी समस्याओं से अवगत करा सकते हैं। इन समस्याओं का मुख्यमंत्री मौके पर ही समाधान करने के निर्देश देती है साथ ही जिन शिकायतों का मौके पर निपटारा नहीं किया जा सकता, उनका अतिशीघ्र समाधान करने का निर्देश देती है। मुख्यमंत्री राजे जनसंवाद कार्यक्रम के तहत अब तक कई जिलों का दौरा कर चुकी है। इन दिनों वे श्रीगंगानगर जिले के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। आइये जानते हैं सीएम राजे ने दौरे के पहले दिन क्या खास घोषणा की है..  vasundhara raje in sri ganganagar

    श्रीगंगानगर जिले में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों खरीद की घोषणा की

    मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत अपने तीन दिवसीय श्रीगंगानगर जिले के दौर के पहले दिन सूरतगढ़ में लोगों से संवाद करते हुए घोषणा की कि श्रीगंगानगर जिले में समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद 2 अप्रैल की बजाय 28 मार्च से शुरू की जाएगी। श्रीगंगानगर क्षेत्र के किसानों ने राजे से मुलाकात कर इस संबंध में आग्रह किया था। जिस पर उन्होंने तत्काल भारत सरकार से वार्ता कर सहमति प्राप्त कर ली है। अब श्रीगंगानगर में सरसों की खरीद शुरू हो गई है। इस जनसंवाद में उपस्थित किसानों व अन्य लोगों ने तालियां बजाकर मुख्यमंत्री का इस पर आभार व्यक्त किया। गंगानगर जिले में अभी 19 खरीद केन्द्र खोले गए हैं। लेकिन जरूरत के हिसाब से इनकी संख्या शीघ्र ही बढ़ायी जाएगी। राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं और आगे भी उनके कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी नहर की रि-लाइनिंग के लिए एग्रीमेंट हो गया है। सितम्बर माह के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा और प्रदेश के लोगों को इसका लाभ मिलने लगेगा।

    सीएम ने लाभार्थियों से बात कर सरकारी योजनाओं का लिया फीडबैक

    मुख्यमंत्री राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, पद्माक्षी योजना, पालनहार योजना, स्कूटी एवं लैपटॉप वितरण, श्रमिक कार्ड, निर्माण श्रमिक सहायता, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, छात्रवृत्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लाभार्थियों से मुलाकात कर इन योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से पूछा कि उनकी छात्रवृत्ति समय पर बैंक खाते में आ रही है या नहीं। मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि श्रीगंगानगर क्षेत्र में जिन श्रमिकों के कार्ड लंबित हैं, उन्हें शीघ्र कार्ड बनाकर उपलब्ध करवाएं और पेंडेंसी जीरो करें। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी से दिव्यांगजन शिविर के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि इस कार्य में तेजी लाएं ताकि क्षेत्र के सभी दिव्यांगजनों को योजनाओं का लाभ मिल सके। राजे ने इस अवसर पर सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्याें पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

    Read More: Aanganwari centres : A hub of women welfare & child development through Government intervention

    सभी जिला कलेक्ट्रेट में अन्नपूर्णा रसोई पर 2 रूपए में अब चाय भी मिलेगी

    मुख्यमंत्री राजे ने सूरतगढ़ में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम से पहले दो अन्नपूर्णा रसोई का शुभारम्भ कर घोषणा ​करते हुए कहा कि प्रदेश की सभी 33 जिला कलेक्ट्रेट में लोगों को अन्नपूर्णा रसोई पर 5 रूपए में नाश्ता, 8 रूपए में भोजन के साथ-साथ 2 रूपए में चाय और आरओ का साफ पानी भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर कार्यालयों में अपने कामों के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं, उन्हें जलपान के लिए परेशान नहीं होना पड़े, इसे देखते हुए राज्य सरकार ने सस्ते भोजन के साथ-साथ 2 रूपए में चाय और स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 156 शहरों में 405 अन्नपूर्णा रसोई वेन संचालित है। 15 अप्रैल तक इनकी संख्या 533 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि गंगानगर जिले में 24 एवं हनुमानगढ़ जिले में 16 अन्नपूर्णा रसोई वेन संचालित है।

    हम कोरी घोषणाएं नहीं करते, जो कहते हैं वो करके दिखाते हैं

    जनसंवाद कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री राजे ने विश्नोई सभा समिति की ओर से आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम कोरी घोषणाएं नहीं करते। हमारा विश्वास की गई घोषणाओं को सही मायने में धरातल पर लाने में है। हम जो कहते हैं, वो करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जनता के सभी जायज काम पूरी तत्परता से पूरा करने में यकीन रखती है। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्ष में हमने लोगों के वो काम किए हैं, जो 50 साल में नहीं हो पाए। राजे ने कहा कि हम लोगों को वोटों के लिए जात-पांत के आधार पर नहीं बांटते, बल्कि हमारा फोकस राजस्थान के समग्र विकास पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सरकार मेरी नहीं आपकी है। जो भी पैसा है आपका है। जनहित में एक-एक पाई का सदुपयोग हो, यही हमारा प्रयास है। उन्होंने कहा कि आप सब इसी तरह प्यार देते रहें, हम मेहनत करने में कोई कसर नहीं छोडे़ंगे। आप सबके साथ से ही राजस्थान का विकास संभव है।  vasundhara raje in sri ganganagar

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here