गणतंत्र दिवस : राजस्थान की बेटी ने बढ़ाया प्रदेश का मान, स्वाति राठौड़ करेगी फ्लाई पास्ट का नेतृत्व

0
146

जयपुर। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में फ्लाई पास्ट का नेतृत्व राजस्थान की बेटी वायु सेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ करेंगी। इस बार यह यह राजस्थान के लिए गर्व का मौका है। माना जा रहा है कि गणतंत्र दिवस के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी महिला पायलट फ्लाई पास्ट के नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी गई है। गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार राजस्थान का देश में मान और बढ़ेगा। वीरों की भूमि नागौर की बेटी को इस परेड में जो गौरव मिलने जा रहा है उससे सभी प्रदेशवासियों का सीना चौड़ा हो जाएगा। इस बार राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट का नेतृत्व नागौर की बेटी वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ करेंगी।

अजमेर में रहती है स्वाति
वायु सेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ मूलतः नागौर के प्रेमपुरा गांव की है। स्वाति राठौड़ अजमेर की मयूर स्कूल में पढ़ चुकी हैं।  इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा जयपुर के आईसीजी कॉलेज में ली थी। फिलहाल, स्वाति अजमेर में रहती हैं। स्वाति प्रदेश में ही एयरबेस में तैनात हैं। स्वाति के पिता डॉ. भवानी सिंह कृषि विभाग में उप निदेशक हैं।

इस तरह होगा फ्लाई पास्ट
फ्लाई पास्ट के दौरान स्वाति के नेतृत्व में हवाई जहाज का एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेगा। इसमें 5 विमान शामिल होंगे। ये विमान देश की महिला शक्ति और सशक्तीकरण का संदेश देंगे। वायुसेना की इस झांकी में हल्के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और सुखोई-30 शामिल होंगे। केरल बाढ़ के दौरान स्वाति ने अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था। इस कार्य के लिये स्वाति को काफी मान-सम्मान मिला था।

RESPONSES

Please enter your comment!
Please enter your name here