Rajasthan Weather Update: दो दिन भारी बारिश की चेतावनी, 12 से ज्यादा जिलों में होगी बरसात

    0
    30

    जयपुर। राजस्थान में फिर से मानसून एक्टिव हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान में बारिश हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण और पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में 3 इंच तक बरसात हुई है। प्रदेश में 13 सितंबर तक 34 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं, अगले दो दिन के लिए भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। डूंगरपुर में तेज बारिश से सड़क पर भरा पानी। यहां जिले के अलग-अलग हिस्सों में हुई तेज बारिश के बाद कई स्थानों पर पानी भर गया। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार 15 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर रहेगा। इसके बाद मानसून अपनी विदाई लेगा।

    15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
    बीते 24 घंटे में डूंगरपुर-बांसवाड़ा समेत कई जगहों पर औसतन 76MM से ज्यादा तक बरसात हुई। वहीं, बारां, कोटा, दौसा जिले में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग की ओर से आज और कल के लिए 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

    यहाँ होगी भारी बारिश
    इनमें आज बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 15 सितंबर को भरतपुर, धौलपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। जयपुर में भी अगले 12 घंटे में गर्मी से राहत मिलेगी। यहां हल्की बारिश हो सकती है।

    पूर्वी जिलों पर असर ज्यादा
    मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार, छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर बना डिप्रेशन तंत्र कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर एरिया में बदल चुका है। इस तंत्र के असर से पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में अगले चार-पांच दिन देखने को मिल सकता है। इन भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है। राजस्थान में अच्छी बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो सकता है। बीते 48 घंटे में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई।