फिर एक बार एक्टिव हुआ मानसून : जयपुर में सुबह से बरसात, 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

    0
    27

    जयपुर। राजस्थान में चार दिनों तक मानसून की बेरुखी के बाद एक बार फिर से मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। बीते 24 घंटों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में मानसून की झमाझम बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार 7 अगस्त के आसपास उत्तर.पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रबल संभावना है। इसके चलते राज्य में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय रहने के आसार हैं। प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के आसार हैं। अगले 24 घंटे में राज्य के 13 जिलों में तेज बारिश के आसार हैं।

    जयपुर सहित कई जिलों में जोरदार बारिश
    पूर्वी राजस्थान में नया सर्कुलेटरी सिस्टम एक्टिव होने के साथ ही प्रदेश में तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो गया। राजधानी जयपुर में शुक्रवार सुबह से भी कई जगहों पर जोरदार बारिश हुई। घने बादल छाए हुए हैं। जयपुर के अलावा राज्य में झुंझुनूं, नागौर, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, कोटा, जैसलमेर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बाड़मेर, बांसवाड़ा, अलवर और अजमेर जिले के कई हिस्सों में अच्छी बरसात हुई।

    कोटा बैराज और कालीसिंध से पानी छोड़ना जारी
    राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश में हो रही अच्छी बरसात के कारण चंबल, कालीसिंध नदियों में लगातार पानी आ रहा है। जिससे इन नदियों पर बने बांधों का गेज बढ़ रहा है। चंबल में लगातार पानी की आवक होने से कोटा बैराज के 2 गेट खोलकर वहां से 7467 क्यूसेक और कालीसिंध डेम के एक गेट से 5182 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।