राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम जारी : बीजेपी-कांग्रेस ने उम्मीदवारों को अज्ञात स्थान पर भेजा, दोनों ने किए जीत के दावे

0
1342

जयपुर। राजस्थान में 49 नगर पालिकाओं के लिए हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। इनमें पिछले दिनों नवगठित 6 नगर पालिकाएं भी हैं। इस बीच कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन तैयारियों में काउन्टिंग में जाने वाले प्रतिनिधियों की ट्रेनिंग से लेकर पार्षद प्रत्याशियों की बाड़ेबंदी तक की कवायद शामिल है लेकिन बाड़ेबंदी करने की कवायद दोनों ही तरफ से हो रही है। नगर पालिकाओं के लिए 16 नवंबर को वोटिंग हुई थी। इसमें 76.28 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया था। इससे पहले 16 नवंबर को 2105 वार्डों के लिए चुनाव हुआ था। इनमें से 14 वार्डों में उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इन नतीजों के साथ ही 49 निकायों के 2091 वार्डों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला भी होगा।

2832 महिलाओं सहित 7942 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सदस्य पदों के चुनाव में कुल 7942 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 2832 महिलाएं, 5109 पुरुष और हनुमानगढ़ से एक तृतीय लिंग प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रही है। गौरतलब है प्रदेश के 14 वार्डों में प्रत्याशी निर्विरोध निकायों के सदस्य बन गए हैं।

महापौर और उप महापौर के चुनाव 27 को
उपमहापौर/उपाध्यक्ष पदों के लिए मतदान 27 नवंबर, बुधवार को होगा। इस दिन दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक यदि आवश्यक हुआ तो मतदान निर्वाचित सदस्यों द्वारा किया जाएगा। मतदान की समय सीमा समाप्त होते ही मतगणना शुरू हो जाएगी।

पिछली बार बीजेपी ने मारी थी बाजी
इस बार जिन 49 निकायों पर चुनाव हुए हैं, उनमें से 43 ऐसे निकाय हैं, जहां पांच साल पहले भी चुनाव हुए थे। तब प्रदेश में बीजेपी की सरकार थी और शहर की सरकार में भी बीजेपी ने ही बाजी मारी थी। साल 2014 में हुए इस चुनाव में बीजेपी ने 37 जबकि कांग्रेस ने 6 निकायों में अपने चेयरमैन बनाए थे लेकिन इस बार प्रदेश में सरकार बदल गई है। अब कांग्रेस सत्ता पर काबिज है।

RESPONSES

Please enter your comment!
Please enter your name here