राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 : 135 कांस्टेबल पदों के लिए वैकेंसी, जानिए योग्यता और चयन प्रक्रिया

    0
    19

    जयपुर। राजस्थान होम गार्ड में कई पदों पर नौकरी निकली है। जारी अधिसूचना के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर 2021 से शुरू होंगे। लिंक 15 दिसंबर 2021 को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर एसएसओ आईडी बनकर आवेदन कर सकते है। होम गार्ड कांस्टेबल की 135 वैकेंसी है।

    इन पदों पर होगी भर्तियां
    राजस्थान के गृह विभाग ने होम गार्ड कांस्टेबल,कांस्टेबल बिगुलर, कांस्टेबल ड्रममैन और कांस्टेबल वाहन चालक के पदों पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती राजस्थान के विभिन्न जिलों/यूनिट/बटालियन में होगीं होम गार्ड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन करना है।

    शैक्षिक योग्यता और आवेदन शुल्क
    होम गार्ड कांस्टेबल पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से आठवीं पास होना चाहिए। इन पदों के लिए भूतपूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग/क्रीमी लेयर पिछड़ा वर्ग व एमबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये और अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 400 रुपये हैं। इसके अलावा आयु सीमा की बात करें तो 19 से 24 तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

    चयन प्रक्रिया
    भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। लिखित परीक्षा ऑफलाइन होगी। परीक्षा का आयोजन फरवरी 2022 में होने की संभावना है।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here