राजस्थान : कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 6542, नियमों के उल्लंघन पर और सख्त हुई सरकार

    0
    228

    जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को प्रदेश में कोरोना के 48 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें नागौर में 17, कोटा में 10, झुंझुनू में 6, जयपुर में 5, झालावाड़ में 4, धौलपुर में 2, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, भरतपुर और अजमेर में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंक़ा 6542 पहुंच गया। साथ ही राज्य में दो मौतें भी दर्ज की गईं। इनमें जयपुर और कोटा में 1-1 व्यक्ति ने दम तोड़ दिया।

    राजस्थान में 57 फीसदी रिकवरी
    राजस्थान के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में रेजिडेंट डॉक्टर्स हॉस्टल का एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा जेकेलोन अस्पताल में भी एक कम्प्यूटर ऑपरेटर पॉजिटिव पाया गया है। इससे पहले रेजिडेंट डॉक्टर, 4 नर्सिंगकर्मी और लैब टेक्निशियन भी पॉजिटिव आ चुके हैं। पूरे प्रदेश में अस्पतालों में मरीजों की सेवा में जुटे यह कोरोना वॉरियर्स लगातार पॉजिटिव आने के बाद भी दिन- रात मरीजों की सेवा में जुटे हैं। जिसकी बदौलत प्रदेश में रिकवरी दर 57 फीसदी से अधिक बनी हुई है जो देश में सबसे अच्छी रिकवरी दर की श्रेणी में आती है। इसी प्रकार मृत्युदर पर भी काफी हद तक लगाम लगी है।

    निजी अस्पताल में पॉजिटिव की गाइडलाइन
    चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गैर कोविड निजी अस्पतालों के स्टाफ या भर्ती मरीजों के पॉजिटिव आने पर आगे की कार्रवाई के लिए केन्द्र सरकार की गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश जारी किए हैं। सरकार को ऐसे गैर कोविड निजी अस्पताल में कर्मचारी या भर्ती मरीज के पॉजिटिव आने पर निरर्थक आशंका के साथ अस्पताल को बंद करने की सूचना मिली थी।

    पान-गुटखा और तंबाकू बेचने पर 1000 का जुर्माना
    अब नगरीय निकायों के अधिकारी सार्वजनिक स्थान और कार्यस्थल पर मास्क नहीं लगाने वाले पर 200 रुपए का जुर्माना लगा सकेंगे। बिना मास्क पहने हुए ग्राहक को सामान बेचने पर दुकानदार के खिलाफ 500 रुपए, पान, गुटखा और तंबाकू बेचने वाले व्यक्ति पर 1000 रुपए का जुर्माना लगा सकेंगे। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर एक दूसरे से 6 फीट की सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने की स्थिति में 100 का जुर्माना लगा सकेंगे।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here