गुड न्यूज! राशन कार्डधारकों को दिसंबर तक मिलेगा फ्री अनाज

0
50

जयपुर। दीपावली से पहले राशन कार्ड धारकों को केंद्र की मोदी सरकार से बड़ी राहत मिली है। तीन महीने के लिए मुफ्त राशन को बढ़ा दिया गया है। बुधवार को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबि‍नेट बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को बढ़ाया गया है। अब इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को द‍िसंबर तक फ्री राशन का फायदा म‍िलेगा। बैठक से पहले इसकी चर्चा जोरों पर थी कि इस स्कीम को छह महीने के लिए बढ़ाया जाएगा, लेकिन केंद्र सरकार ने फिलहाल तीन महीने के लिए इसे बढ़ाया है।

अप्रैल 2020 में शुरू हुई थी योजना
केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत अप्रैल 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान हुई थी। इस दौरान लाखों घरों में रोजीरोटी का संकट खड़ा हो गया था। तब केंद्र ने अप्रैल 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना शुरू किया था।

80 करोड़ लोगों को मिल रहा है फायदा
केंद्र सरकार ने देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने का फैसला जारी रखा है। सातवीं बार इस योजना को बढ़ाई गई है। इस योजना को सरकार की तरफ से बढ़ाए जाने का इशारा पहले ही द‍िया जा चुका था। केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव ने भी इसका इशारा द‍िया था। इससे पहले मार्च में छह महीने के लिए इसका विस्तार किया गया था। बता दें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है।