सरहद पार से आए अजनबी कबूतर के पंख पर लिखे मिले पाकिस्तान के कोड वर्ड, जांच एजेंसियों के लिए बना मुसीबत

    0
    216

    जयपुर। पाकिस्तान की नापाक हरकतें लगातार जारी हैं। पाक सीमा पार से देश को दहलाने की साजिश में जुटा हुआ है। भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में चार दिन पहले पाकिस्तान से उड़कर भारत आए कबूतर ने पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को भी हैरान कर रखा है। पकड़े गए पाकिस्तानी कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है। पूंछ पर कुछ नंबर भी लिखे हुए हैं। पुलिस कबूतर को जांच-पड़ताल के लिए बीकानेर लेकर आई है।

    श्रीकरणपुर के 61-F गांव में मिला कबूतर
    सरहद पार से उड़कर आए कबूतर श्रीगंगानगर जिले के श्रीकरणपुर इलाके में स्थित 61-F गांव में बीते शनिवार को मिला था। कबूतर पर मुहर आदि देखकर गांव के लखविन्द्र सिंह ने बीएसएफ को सूचित किया था। बीएसएफ के अधिकारियों ने गांव पहुंचकर कबूतर को पकड़ा और उसकी जांच-पड़ताल की। उसके बाद बीएसएफ ने पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने कबूतर को अपने कब्जे में ले लिया था।

    उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है
    पड़ोसी मूल्क से उड़कर आए कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है। वहीं कबूतर पर उर्दू भाषा में पूंछ पर कुछ नंबर (संभवत: फोन नंबर) और उस्ताद अख्तर तथा दाईं तरफ उर्दू भाषा में ही इरफान या मरफान लिखा हुआ है। कबूतर को पकड़े जाने के बाद पुलिस और इंटेलिजेंस एजेंसी की टीम इसकी गहनता से जांच कर चुकी है। अब इसे आगे की जांच के लिए उसे वेटरनरी कॉलेज लाया गया है।

    एहतियात के तौर पर की जा रही है जांच
    आशंका ये भी जताई जा रही है कि कबूतर पालतू है जो रास्ता भटक कर इस और आ गया है। इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि किसी ने अपनी पहचान के लिए ये नंबर और नाम कबूतर पर लिखे हैं। फिलहाल कबूतर को जांच के बाद बीकानेर के चिड़ियाघर में रखवा दिया गया है। एहतियात के तौर सुरक्षा एजेंसियां इसकी पूरी जांच पड़ताल कर रही हैं।

    पहले भी पाक से आए थे कबूतर
    इससे पहले भी इस तरह के कबूतर पाकिस्तान की तरफ से भारतीय सीमा में आते रहे है । इनमें से कुछ के पैरों पर कैमरा लगा हुआ भी मिला है। सितंबर में एक कबूतर सुखदेव बावरी के खेत में मिला जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने जांच के लिए कबूतर को पुलिस के हवाले कर दिया। कबूतर का बीकानेर के वेटरनेरी होस्पिटल में एक्सरे करवाया गया। अब सवाल य है कि नए कबूतर के पास मिला दस अंक का फोन नंबर आखिर किसका है।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here