कोविड-19 : राजस्थान सरकार का नया फरमान, शादियों में इन चीजों पर लगाई रोक

    0
    393

    जयपुर। राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना के 91 नए मामले सामने आए। इनमें कोटा में 23, भरतपुर में 17, जयपुर में 15, करौली में 13, झुंझुनू में 7, पाली और सिरोही में 5-5, दौसा में 4, अजमेर और बूंदी में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 16387 पहुंच गया। वहीं जोधपुर में 1 व्यक्ति की मौत भी हो गई। जिसके बाद मौत का कुल आंकड़ा 380 पहुंचा। कोरोना संक्रमण के इस दौर में शादियां तो होंगी, लेकिन सड़क पर बैंड बाजा नहीं बजेगा। दूल्हा घोड़ी पर तो चढ़ेगा, लेकिन सड़कों पर डीजे की धूम नहीं मचेगी। राजस्थान सरकार ने कोरोना के लगातार फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया है। इन आदेशों में कहा गया है शादी समारोह में सड़कों पर बारात निकालने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही सार्वजनिक सभा और आयोजन पर भी बैन रहेगा।

    रैली और सम्मेलनों का आयोजन भी सड़कों पर नहीं होगा
    नये आदेश के बाद दूल्हा घोड़ी पर बैठकर बैंड बाजे के साथ बारातियों के डांस का लुत्फ नहीं उठा पायेगा। इतना ही नहीं कई सामाजिक कुरीतियों के खात्मे के लिए जन जागरुकता के लिए आयोजित किए जाने वाले नुक्कड़ नाटक भी अगले आदेशों तक नही हो सकेंगे। कोरोना महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना बेहद जरूरी है और उसी के तहत यह आदेश जारी हुए हैं। किसी भी तरह की रैली सम्मेलन का आयोजन भी मुख्य सड़कों पर नहीं किया जा सकेगा। बहुत आवश्यक होने पर ही संबंधित एसडीएम से पहले अनुमति लेना जरूरी होगा।

    श्रद्धालु कांवड़ लाने दूसरे राज्यों में नहीं जा सकेंगे
    कोरोना को देखते हुए सरकार ने कांवड़ लाने के लिए दूसरे राज्यों में जाने पर रोक लगा दी है। गृह विभाग के एसीएस राजीव स्वरूप ने बताया कि यूपी-उत्तराखंड़ और हरियाणा सरकार ने स्थानीय स्तर पर ही कांवड़ यात्राएं आयोजित करने का निर्णय किया है। ऐसे में राजस्थान के श्रद्धालुओं को इन राज्यों में जाने पर परेशानी न हो, इस कारण ये आदेश जारी किए हैं। यूपी के मुख्य सचिव ने भी पत्र लिखकर राजस्थान से कांवड़ यात्राएं नहीं भेजने का आग्रह किया है।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here