मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, आज 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

    0
    259

    जयपुर। प्रदेश में मानसून एक बार फिर से पूरी तरह सक्रिय है। लगातार बन रही फेवरेबल कंडीशन के कारण अगले तीन चार दिन तक झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बने चार सिस्टम के चलते कई हिस्सों में अच्छी बारिश का दौर चल रहा है। इसके कारण अगले तीन चार दिनों में कई जगह मूसलाधार बारिश का भी दौर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति के पास है। दूसरा 2-3 दिनों के दौरान अरब सागर से मजबूत दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने की संभावना है। तीसरा बंगाल की खाड़ी में आज कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। चौथा राजस्थान के ऊपरी वायुमंडल में एक सरक्यूलेशन बनने की संभावना है। इन चारों कंडीशन के संगम से प्रदेश में जोरदार बारिश हो सकती है।

    कई जगह बारिश से बिजली गुल
    बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश का दौर देखने को मिला। राजधानी जयपुर और कोटा में सबसे ज्यादा एक-एक इंच बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में शाम को आई झमाझम बारिश के कारण पूरा शहर थमता नजर आया। शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर लबालब पानी भर जाने के कारण सड़कें दरियां बन गईं। इस दौरान शहर में कई जगहों पर बिजली गुल होने की भी शिकायतें सामने आईं।

    इन 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
    मानसून की फेवरेबल कंडीशन के बाद मौसम विभाग ने आज 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए इनमें भारी और कहीं कहीं भारी से भारी बारिश के आसार जताए हैं। इनमें अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, टोंक, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, जयपुर, करौली, सीकर, राजसमंद, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिला शामिल है।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here