हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 2 करोड़ का माल खाक

0
26

जयपुर। प्रदेश के चूरू में हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि फैक्ट्री में करीब दो करोड़ रुपए का नुकसान हो गया। देर रात करीब डेढ़ बजे लगी आग पर सुबह करीब 10 बजे पूरी तरह काबू पाया गया। फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियों ने रातभर करीब 25 राउंड लगाए और आग पर काबू पाया। हालांकि आग बुझने तक हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में ऑर्डर के लिए बनकर तैयार माल और मशीनें पूरी तरह जलकर खाक हो गई। प्रथम दृष्टया शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगना माना जा रहा है।

रात 2 बजे लगी आग
पुलिस के अनुसार, इंडस्ट्रियल एरिया में बजरंग लाल जांगिड़ की गोल्डन एक्सपोर्ट नाम से हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री है। सोमवार रात को वह फैक्ट्री से अपने घर चले गए थे और फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर भी खाना खाकर सो गए थे। पड़ोसी की फैक्ट्री के मजदूर टीन शेड पर सो रहे थे। रात करीब 2 बजे मजदूर मूलाराम ने धुआं उठता देखा तो फोन कर आग की सूचना दी। इस पर वह मौके पर पहुंचे। सूचना पर नगर परिषद की 2 दमकलें मौके पर पहुंची और आग बुझाने की कोशिश की। सुबह 10 बजे इस पर काबू पाया जा सका।

मशीनें और तैयार माल जलकर राख
फैक्ट्री मालिक बजरंग लाल जांगिड़ ने बताया कि आग लगने के कारण फैक्ट्री में लगी वुड वर्किंग की मशीनें और एक्सपोर्ट करने के लिए बनकर तैयार माल जलकर राख हो गया। जिससे करीब 2 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री परिसर में बाहर खुले में रखे सामान पर दमकलों से छिड़का पानी लगा तो वह भी खराब हो गया। उन्होंने बताया कि वह फैक्ट्री में सामान तैयार कर यूरोपीय और अमेरिकी देशों में भेजते हैं।