Weather Rajasthan: राजस्थान में गुलाबी सर्दी का असर, कई जिलों में बारिश की संभावना

    0
    63

    जयपुर। देशभर में नवंबर महीने ने सर्दी के अहसास को महसूस करवा दिया है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते कई राज्यों में ठंड बढ़ी है। राजस्थान में इसका असर बढ़ गया है। प्रदेश में चार दिन पहले हुई बारिश के असर के चलते भी यहां तापमान में गिरावट हुई है। माना जा रहा है कि राजस्थान में इस सप्ताह भी तापमान में जबरदस्त गिरावट देखने को मिलेगी और ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर के उत्तरी भागों व चुरु जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादल छाए हुए हैं। इन जिलों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है।

    तापमान में गिरावट, सर्दी दिखाने लगी असर
    राजस्थान में लगातार दिन और रात के तापमान में गिरावट के साथ ही सर्दी ने अब अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बीते कुछ दिनों से लगातार दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस दौरान जहां प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है, तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में अब दिन का तापमान भी करीब 32 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है। बीते रात 10.7 डिग्री के साथ चित्तौड़गढ़ में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया, तो वहीं इस दौरान श्रीगंगानगर में 22.2 डिग्री के साथ दिन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।

    फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोम
    मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके असर से चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर जिले में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। प्रदेश के अन्य भागों में मौसम शुष्क रहेगा। जयपुर की बात करें तो यहां भी आसमान मुख्यतः साफ़ रहने की सम्भावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 30 डिग्री सेल्सियस और 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

    इन जिलों में छाए बादल, बारिश के आसार
    मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान सेटेलाइट पिक्चर के अनुसार, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर के उत्तरी भागों व चुरु जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादल छाए हुए हैं। इन जिलों में बीते 24 घंटों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश दर्ज की गई है, तो वही आज भी इन जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इसके साथ ही आज से राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। आगामी 24 घंटों बाद न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की और गिरावट होने की प्रबल संभावना है।