ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, ऑफलाइन और ऑनलाइन ऐसे कर सकते है अप्लाई

    0
    232

    जयपुर। नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर मोटा जुर्माना वसूला जाएगा। अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है। कही गुम गया है या फिर आपने अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया नहीं है। आपको जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेना चाहिए। कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की नियम को आसान कर दिया गया है। इसके बावजूद भी आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाते है तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है।

    ऑफलाइन और ऑनलाइन
    इन राज्यों में आप ड्राइविंग लाइसेंस ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से बनवा सकते है। यदि आप ऑफलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो आपको इसके लिए आपने शहर के आरटीओ ऑफिस जाना होगा। वहीं यदि आप ऑनलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो राज्य परिवहन विभाग या केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के वेबसाइट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

    ऑनलाइन टेस्ट
    सभी राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इस टेस्ट में आपसे 10 प्रश्न किए जाएंगे। जिनके उत्तर आपको 10 मिनट में देने होंगे। यदि आप 6 प्रश्न के उत्तर भी सही दे देते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस की नई प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन टेस्ट के लिए स्लॉट बुक होते है। इसके लिए आपको ऑनलाइन शुल्क जमा कराना होगा।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here