सावधान सोशल साइट पर हो रही ऑनलाइन ठगी, अगला शिकार आप तो नहीं

    0
    73

    जयपुर। इंटरनेट के आने से जहां लोगों के काम आसान हो गए हैं वहीं ऑनलाइन ठगी के मामले भी हद से ज्यादा बढ़ गए हैं। अलर्ट रहने की अपील के बावजूद लोग हर दिन ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जा रहे हैं। धोखे से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवाना हो या फिर किसी की डिटेल्स हासिल कर पैसे निकालने हो, ऑनलाइन ठगी करने के लिए जालसाज ऐसे ऐसे फार्मूले अपना रहे हैं कि कोई भी झांसे में आ जाए। प्रदेश के कोटा की पीपल्दा विधानसभा के सुल्तानपुर में साइबर ठग हर रोज ठगी के नित नए रास्ते अपना रहें हैं। बैंक के अधिकारी बनकर लिंक के माध्यम से ठगी करने का काम पुराना होने के साथ अब साइबर जालसाजों ने दूसरे तरीके से लोगों को ठगने का तरीका निकाला है।

    ठगी के दर्जनों केस आ चुके हैं सामने
    इसमें साइबर ठग सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करके फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को ठग रहें हैं। सुल्तानपुर नगर सहित ग्रामीण इलाके में ठगी करने वाले गिरोह फर्जी प्रोफाइल के जरिए कई लोगों से पैसे मांग चुके हैं और पिछले कई दिनों से यह सिलसिला जारी है। ऐसे में क्षेत्र में इस तरह ठगी के दर्जनों केस सामने आ चुके हैं।

    फर्जी वाट्सएप प्रोफाइल पर फोटो लगाकर जान-पहचान लोगों से ठगी
    इस दौरान अपनी सजगता से ठगी के शिकार होने से बचे- मोरपा निवासी महेश राठौर ने बताया कि पिछले कई दिनों से कोई उनकी फर्जी वाट्सएप प्रोफाइल पर उनकी फोटो लगा कर उसके जान-पहचान वाले लोगों को ठगी के लिए मैसेज किए जा रहें हैं। पिछले तीन दिन में करीब एक दर्जन अधिक लोगों को मैसेज किए गए हैं, जिसमें इमरजेंसी होने की बता कहकर 10 हजार से 20 हजार रुपए तक मांगे हैं। हालांकि उनके पहचाने वाले सजगता से ठगी का शिकार नहीं हो पाए।