corona virus : श्रीजी मंदिर, गिरिराज जी की परिक्रमा, अजमेर दरगाह 31 मार्च तक बंद

    0
    49

    जयपुर। कोरोना वायरस के चलते पुष्टिमार्गीय मत की प्रधानपीठ श्रीजी की हवेली और तृतीय पीठ कांकराेली में प्रभु द्वारकाधीश मंदिर में शुक्रवार से आठाें झांकियाें के दर्शन में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर 31 मार्च तक राेक लगा दी है। दर्शन व्यवस्था काे लेकर तीन दिन में तीसरी बार फैसला बदला गया है। वहीं, गिरिराज जी सप्तकोसीय परिक्रमा मार्ग स्थित डीग परिक्षेत्र के 12 सौ मीटर के एरिया पूंछरी परिक्रमा मार्ग के तीनों बार्डर रास्तों को सील कर दिया। बाॅर्डर सील के साथ ही गोवर्धन के जतीपुरा व आन्यौंर के रास्ते राजस्थान सीमा अंतर्गत पूंछरी आने वाले दर्शनार्थियों और परिक्रमार्थियों पर रोक लग गई। साथ ही गोवर्धन के कौंथरा बॉर्डर को भी सील कर दिया गया है।

    पहली बार रामदेवरा मंदिर भी बंद
    लाेक देवता बाबा रामदेव का मंदिर भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। 635 साल के इतिहास में पहली बार मंदिर के दरवाजे बंद हुए हैं। बाबा रामदेव की विश्राम स्थली बिठूजा धाम के 550 साल के इतिहास में पहली बार वहां के कपाट बंद कर दिए गए हैं।

    808 साल में पहली बार बंद हुए अजमेर दरगाह के दरवाजे
    कोरोना वायरस के चलते अजमेर की विश्वप्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती (गरीब नवाज) की दरगाह को उसके 808 साल के इतिहास में पहली बार एक लंबे समय के लिए जायरिनों के लिए बंद कर दिया गया है। शुक्रवार देर रात दरगाह को एसपी कुंवर राष्ट्रदीप की अगुवाई में पूरी तरह से खाली करवा दिया गया है। शुक्रवार शाम को अजमेर में जिला प्रशासन ने आपात बैठक बुलाकर दरगाह में सुरक्षा बंदोबस्तों की समीक्षा की। बैठक में अंजुमन पदाधिकारियों सहित दरगाह दीवान के प्रतिनिधि और दरगाह कमेटी के अफसर मौजूद रहे। दरगाह में बड़ी संख्या में जायरीन की संख्या को देखते हुए कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने राज्य सरकार से मिले निर्देशों के बाद गरीब नवाज की दरगाह को 31 मार्च तक के लिए जायरीनों के वास्ते बंद करने का फैसला लिया।

    शहर में मिनी बसें, ऑटाे रिक्शा, आलाे-उबर टैक्सियों बंद रहेंगी
    जनता कर्फ्यू के दिन रविवार काे शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बाधित रहेगा। इस दिन मेट्राे के साथ ओला-उबर, मिनी बसें और ऑटाे रिक्शाओं का संचालन नहीं हाेगा। इसे लेकर शुक्रवार काे यूनियनों ने बैठक की। मिनी बस यूनियन के अध्यक्ष प्रशांत मील ने बताया कि रविवार काे 2 हजार मिनी बसें बंद रहेगी। वहीं, ऑटाे रिक्शा चालक संघर्ष समिति के संयोजक अमर सिंह चौहान ने बताया कि इस दिन करीब 20 हजार ऑटाे रिक्शा नहीं चलेंगे। ओला- उबर की सारथी सेवा संस्थान के उपाध्यक्ष शक्ति सिंह ने बताया कि इस दिन करीब 10 हजार आलाे-उबर टैक्सियों का संचालन नहीं हाेगा। इंडियन डिलीवरी लायंस आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष धर्मेंद्र वैष्णव ने बताया वे भी जनता कर्फ्यू के समर्थन हाेम डिलीवरी बंद रखेंगे।

    RESPONSES

    Please enter your comment!
    Please enter your name here