अभ्यर्थियों को रोडवेज बसें नहीं मिली, नाराज युवकों ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

0
22

जयपुर। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 13 मई से 16 मई 2022 तक आयोजित की जाएगी। राजस्‍थान के 470 परीक्षा केंद्रों पर एग्‍जाम का आयोजन होगा, जिसमें 18.83 लाख उम्‍मीदवार शामिल होंगे। इस भर्ती अभ‍ियान के जर‍िये राजस्‍थान पुलिस में कुल 4438 कांस्‍टेबल पदों पर नियुक्‍त‍ियां होंगी। यानी एक सीट के लिए कम से कम 410 दावेदार हैं। परीक्षा का आयोजन, 13, 14, 15 और 16 मई 2022 को होगा और हर दो श‍िफ्ट में परीक्षा होगी।

अभ्यर्थियों को समय पर नहीं मिली बस
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा देने जाने जा रहे अभ्यर्थी समय पर रोडवेज बस नहीं मिलने से भटकते रहे। ऐसे में नाराज युवाओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर हंगामा कर दिया। कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे युवक बस स्टैंड पर कई घंटों से रोडवेज बसों का इंतजार कर रहे थे। लेकिन समय पर रोडवेज बसें नहीं आने से अभ्यर्थियों को अपने स्तर पर ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना पड़ा। अभ्यर्थियों ने बताया कि जब वे बस स्टैंड पहुंते तो वहां रोडवेज बसों की कोई व्यवस्था नहीं थी।

जमकर की नारेबाजी
गुस्साए अभ्यर्थी इकट्ठे होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी युवाओं ने कहा कि जब राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क बसों की घोषणा की गई थी तो फिर रोडवेज विभाग ने बसों की व्यवस्था क्यों नहीं की। युवाओं ने आरोप लगाया कि करीब 200 अभ्यर्थी बस स्टैंड पर खड़े रहे लेकिन रोडवेज के अफसरों और कर्मचारियों ने उनकी एक नहीं सुनी। ऐसे में स्टूडेंट्स को दूसरे साधनों से परीक्षा केंद्रों पर जाना पड़ा।

नकल और गड़बड़ियों को रोकने के लिए बायोमेट्रिक जांच
कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पहली बार नकल और अन्य गड़बड़ियों को रोकने के लिए बायोमेट्रिक जांच से प्र‌वेश मिला। किसी अभ्यर्थी के हाथ में मेहंदी, पेंट या फिर स्याही लगी होगी तो बायोमेट्रिक्स पहचान नहीं होगी। नकल व फर्जी अभ्यर्थियों की एंट्री रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने केंद्रों पर जैमर लगाने और बायोमेट्रिक सत्यापन की तैयारी की। अभ्यर्थियों को हाथ में कोई जूलरी या धागे के साथ एंट्री नहीं दी।

RESPONSES

Please enter your comment!
Please enter your name here